--> -->
Type Here to Get Search Results !

CG Govt Jobs 2022 | सीजी सरकारी जॉब 2022

CG Govt Jobs 2022 | सीजी सरकारी जॉब 2022



Chhattisgarh govt job 2022 | छत्तीसगढ़ सरकारी जॉब 2022


CG Govt Jobs 2022 : छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे, एवं नौकरी की आस में जुटे अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है । छत्तीसगढ़ मंत्रालय द्वारा अब विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती की तैयारी करने जा रहा है, जिसमें हजारों पदों पर भर्ती ली जायेगी । 

सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय छत्तीसगढ़ ने छत्तीसगढ़ में सभी विशेष पिछड़ी जनजातियों के शिक्षित युवाओं को तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की सरकारी नौकरी को प्रशासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

लेटेस्ट जॉब अपडेट के लिये Naukriboy.com के Whatsapp ग्रुप से जुड़ें Click Here

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने युवाओं को इस प्रकार सरकारी नौकरी देने का इरादा पहले ही ले लिया गया था, जिसका फैसला अगस्त 2019 में हुआ था। आपको बता दें कि माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को जशपुर में यह घोषणा की और सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार को भर्ती की मंजूरी का आदेश जारी कर दिया है।

सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय छत्तीसगढ़ के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सोमवार को गरियाबंद, बिलासपुर, मुंगेली, सरगुजा, कोरिया, कांकेर, कबीरधाम, कोरबा, जशपुर, महासमुंद, बलरामपुर, रायगढ़, धमतरी, बलौदाबाजार, नारायणपुर, सूरजपुर और राजनांदगांव के कलेक्टरों को आदेश जारी किया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 27 अगस्त 2019 को जनजातीय सलाहकार परिषद की बैठक में "विशेष पिछड़ी जनजातियों' के शिक्षित और पात्र युवाओं का सर्वे कराकर नियुक्ति का फैसला हुआ था। सर्वे के बाद जिलों में ऐसे शिक्षित युवाओं की संख्या 9 हजार 623 है। इन युवकों को विभिन्न जिलों में जिलेवार तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर "विशेष पिछड़ी जनजाति' के पात्र युवाओं को सीधी भर्ती के द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती करने की स्वीकृति प्रदान की जाती है ।

भूपेश बघेल के इस फैसले के बाद युवाओं के लिये सरकारी नौकरी पाने का रास्ता खुल चुका है । युवाओं को रोजगार देने के लिए लिया गया यह फैसला वरदान साबित हो सकता है ।

जल्द शुरू करेंगे जिला कलेक्टर प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक, अब जिला कलेक्टरों पर भर्ती प्रक्रिया को जल्द शुरू करने की जिम्मेदारी है। वे अब जिले में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों को अंकित करेंगे। जिसके बाद जिले की सूची में शामिल विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं की सरकारी नौकरी भर्ती एवं चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी । छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार अभी तक विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों की सरकारी नौकरी में हिस्सेदारी बहुत ही कम है ।

छत्तीसगढ़ में विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजातियां

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ की 5 जनजातियों को विशेष पिछड़ी जनजाति की श्रेणी में रखा है। इसमें अबूझमाड़िया, कमार, पहाड़ी कोरबा, बिरहोर और बैगा भी शामिल हैं। आपको बताते चलें कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने भी 2 जनजातियों पण्डो और भुजिया को विशेष पिछड़ी जनजातियों में शामिल किया है। इस तरह कुल 7 जनजातियां विशेष पिछड़े समूह के तौर पर चिन्हित हैं। ये जनजातियां छत्तीसगढ़ के विभिन्न 10-12 जिलों में निवास करती है ।

इन पदों पर होगी भर्ती 

मंत्रालय द्वारा जारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार युवकों की भर्ती जिलेवार अनुसार तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी में की जानी है । रिकॉर्ड के अनुसार इस वर्ग के लोगों की संख्या 9623 है । जिसकी छायाप्रति भी संलग्न है । इसके मुताबिक लगभग हजारों पदों पर भर्ती की जायगी  ( रिक्त पदों की संख्या के अनुसार भर्ती पदों की संख्या में परिवर्तन सम्भव है ) । चूंकि माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सके इसलिए सम्भव है कि भर्ती भी अच्छी संख्या में निकाली जाएगी । पदों की संख्या नोटिफिकेशन में दिए गए प्रत्येक जिलों में भिन्न - भिन्न होगी 

CG Govt Job 2022 Official Notification



  लेटेस्ट जॉब अपडेट के लिए जुड़ें 👇🏻👇🏻



अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करें 👇🏻👇🏻