सबसे पहले जॉब अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें - Join

Naukriboy.com

सब कुछ अब हिन्दी में

Join Telegram Group  Join Now
Join WhatsApp Group  Join Now

SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021: लिखित परीक्षा के बाद बुलाए जाने वाले आवेदकों की संख्या होगी इतनी, आपके सिलेक्शन के कितने चांसेज होंगे , ऐसे समझें पूरा गणित...Naukriboy.com

ssc gd constable recruitment 2021 ssc gd constable 2021 ssc letest recruitment ssc gd apply online ssc gd apply online 2021 ssc bsf recruitment 2021 ssc cisf recruitment 2021 ssc itbp recruitment 2021 ssc asaam rifels recruitment 2021 ssc crpf recruitment 2021 naukri boy.com naukriboy.com ssc gd constable bharti 2021 ki tyyari kaise kren


SSC ( कर्मचारी चयन आयोग ) ने GD ( जनरल ड्यूटी ) कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी  है, जिसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई थी । इस बार इस भर्ती से SSC विभिन्न अर्धसैनिक बलों में 25,271 पदों पर भर्तियां लेगी । 


लेटेस्ट जॉब अपडेट के लिये Naukriboy.com के Whatsapp ग्रुप से जुड़ें👇🏻👇🏻
https://chat.whatsapp.com/FXtgYyR9SqJ1wv4olGLLKI


GD कांस्टेबल के इन 25,271 पदों पर आवेदकों का सलेक्शन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ( CBT ) , फिजिकल एंड्यूरेंस टेस्ट (PET), PST और मेडिकल टेस्ट ( Medical Test ) से प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। SSC GD Constable 2021 की इस भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा ( Written Exam ) को छोड़ कर बाकी सभी एग्जाम केवल क्वालीफाइंग नेचर की है । और इसी वजह से आवेदकों को यह चिंता हो रही है कि तैयारी कैसे करें, SSC कितने आवेदकों को कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा ( CBT Exam ) में पास करेगा ? अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल हैं तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में इन सब सवालों के जवाब विस्तार से -


अगर आप भी इस SSC GD Constable भर्ती 2021 में शामिल होना चाहते हैं तो परीक्षा से पहले बेहतर तैयारी करना आवश्यक है और बेहतर तैयारी के लिए अच्छी किताब आवश्यक है । नीचे कुछ अच्छी, सही और सटीक जानकारी वाली किताबें और कुछ फ्री कोर्स की जानकारी दी गई है 


SSC कितने आवेदकों को सफल घोषित कर सकता है ?

ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार एसएससी ( कर्मचारी चयन आयोग ) PET और PST के लिए लिखित परीक्षा ( Written Exam ) में कुल उपलब्ध पदों के लगभग 12 गुना आवेदकों को सफल घोषित कर सकता है। चूँकि इस बार SSC ने कुल 25,271 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं, इस अनुसार अगर अनुमान लगाया जाए तो SSC  इस बार  कुल 3,03,252 आवेदकों को PET/PST के लिए बुला सकती है। हालांकि SSC कितने अभ्यर्थियों को CBT में सफल घोषित करके PET/PST के लिए बुलाता है, यह निर्णय पूर्ण रूप से SSC पर निर्भर करता है । यह आंकड़ा पिछली ली गई भर्तीयों के अनुसार अनुमानित है ।


कैसे होगा सलेक्शन ?

SSC GD कांस्टेबल के इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले आवेदकों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट एग्जाम ( CBT ) देनी होगी । इस एग्जाम में पास होने वाले आवेदकों को PET, PST और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा । इन सभी सिलेक्शन प्रोसेस में सफल होने वाले आवेदकों की मेरिट लिस्ट बनेगी और इसी के अनुसार  आवेदकों को विभिन्न केंद्रीय बलों में कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति मिलेगी ।


किस पोस्ट पर होगा चयन ?

SSC द्वारा इस बार GD कांस्टेबल 2021 के 25,271 रिक्त पदों पर भर्ती ली जानी है । ऑफिसियल नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 25,271 पदों में 7545 पद बीएसएफ ( BSF ) में, 8464 पद सीआईएसएफ ( CISF )  में, 3806 पद एसएसबी ( SSB ) में, 1431 आइटीबीपी ( ITBP ) में,  3785 पद असम राइफल्स ( AR ) में तथा 240 पद एसएसएफ ( SSF ) में शामिल है । नोट : - CRPF और NIA में पोस्ट नहीं है । SSC GD कांस्टेबल एग्जाम में सफल होने के बाद आवेदकों को इन्हीं रिक्त रक्षा बलों में नियुक्ति मिलेगी।


SSC GD Constable एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

अगर आप भी इस सोंच - विचार में हैं कि एग्जाम की तैयारी कैसे करें...तो ऐसे सोंचकर समय व्यतीत करने से अच्छा छोटी शुरुआत बेहतर है । अभी से मेहनत में लग जाएं क्योंकि मेहनत जितनी ज्यादा हो सफलता उतनी ही नजदीक आती है ।  खुद को फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग बनाये रखें ।


अपनी फिजिकल की तैयारी जारी रखें और बात करें Written Exam की  तो किताबें शुरू से ही सभी कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी के लिए एक विश्वसनीय माध्यम है, लेकिन जमाना ऑनलाइन पढ़ाई की ओर अग्रसर है इससे आपको लेटेस्ट जानकारी आसनी से मिल जाती है । हो सके तो बुक लेकर दोनों माध्यम से तैयारी करें । यदि आप अधिक व्यस्त रहते हों या दोनों में से केवल एक माध्यम चुनना हो तो आप बेशक किताबों से तैयारी करें ।


जैसे कि हमारे देश में अब तक पढ़ाई का एक पारंपरिक माध्यम किताब ही है । किताबों से तैयारी करने से ऑनलाइन पढ़ाई की तुलना में अपने अलग और एक्स्ट्रा फायदे मिलते हैं - पढ़ने में आसानी, एकाग्रता बनी रहती है, शांत अनुभव होगा, याद करने में आसानी होती है, आंखों को भी आराम ।


बुक/ ऑनलाइन कोर्स से पढ़ाई करने के साथ - साथ प्रैक्टिस पेपर भी सॉल्व करते रहें, इससे आपको पूछे जाने वाले प्रश्नों के तरीके का पता चलेगा, टॉपिक, सिलेबस आदि की जानकारी का Analysis ( विश्लेषण ) करें इससे आपको समझने में आसानी होगी ।...तो इंतजार किस बात का लग जाइए मेहनत भरी कोशिशों से और अपने सपने को साकार करें । 


महत्वपूर्ण लिंक [ Important Link ]


SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 डिटेल्स


SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 अप्लाई


SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 सिलेबस


SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 नोटिफिकेशन


SSC ऑफिसियल वेबसाइट


● SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 फ्री कोर्स


SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 Update : ध्यान दें! आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना...


● SSC GD कॉन्स्टेबल 2021 की तैयारी के लिए कुछ विशेष बुक :




                                      



अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो या अगर थोड़ी सी भी अच्छी जानकारी मिली हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ।..... अंत में देशप्रेम का जज्बा रखने वाले, मातृभूमि की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने वाले युवाओं को हमारा दिल से सलाम...जय हिंद 

 

आल द बेस्ट  

            Team Naukriboy.com


whatsapp