सबसे पहले जॉब अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें - Join

Naukriboy.com

सब कुछ अब हिन्दी में

Join Telegram Group  Join Now
Join WhatsApp Group  Join Now

JNVST Exam 2021 : नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा तारीख की घोषणा, इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा...Naukriboy.com

jnvst exam 2021 jnvst 2021 jnvst 2021 admit card jnv addmission test naukriboy naukriboy.com

JNVST Exam - 2021 | जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 :

देश भर के करोड़ों अभिभावकों और छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। नवोदय विद्यालयों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा हो गई है। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा (  JNVST - 2021 ) के लिए नवोदय प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीख जारी कर दी है। 


लेटेस्ट जॉब अपडेट के लिये Naukriboy.com के Whatsapp ग्रुप से जुड़ें👇🏻👇🏻https://chat.whatsapp.com/DPAqK2uIAbu3jUlQnziRhZ


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा यानी जेएनवीएसटी – 2021  [ JNVST - 2021 ] कक्षा 6वीं में एडमिशन के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11 अगस्त, 2021 को आयोजित की जाएगी।


गौरतलब है कि पहले JNVST - 2021 चयन परीक्षा मिजोरम, नगालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 16 मई, 2021 को निर्धारित की गई थी । बाद में परीक्षा 19 जून, 2021 को कराने का निर्णय लिया गया था, लेकिन इसके बाद इन दोनों तिथियों को रद्द कर दिया गया । नई अधिसूचना में सूचित किया गया था कि छात्र-छात्राओं को कम से कम 15 दिन पहले JNVST - 2021 Exam के बारे में सूचना दी जाएगी ।


हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नई तारीख जारी कर दी है और ऑफिसियल नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा । जिन लोगों ने जेएनवीएसटी – 2021 के लिए पंजीकरण (  Registration ) करावाया था, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड जारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें या हमारे Naukriboy.com के व्हाट्सएप/टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं JNVST - 2021 Admit Card आने पर तुरंत सूचना प्रदान की जायेगी ।


नवोदय विद्यालय समिति के तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा 6 वीं और 9 वीं में एडमिशन के लिए हर साल नवोदय प्रवेश परीक्षा या जेएनवीएसटी चयन परीक्षा आयोजित की जाती है । जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा - 2021 की परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी । इस परीक्षा [ JNVST Exam ] को प्रवेश परीक्षा [ Admission/ Selection Exam ] के रूप में भी जाना जाता है। हर साल देश भर से लाखों छात्र-छात्रायें इस Exam के लिए Apply करते हैं ।


बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय JNV माध्यमिक स्तर की शिक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित स्कूल हैं। ये आवासीय विद्यालय हैं और इनमें मेधावी छात्रों को नि: शुल्क शिक्षा दी जाती है । JNVST परीक्षा आमतौर पर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए साल में दो बार जनवरी और मार्च में परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।


● निवेदन - नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की इस जानकारी को अधिक से अधिक दोस्तों, विद्यार्थियों और पालकों को जरूर शेयर करें ।


whatsapp